SCIENCE PEDAGOGY 2
गिलास में क्या है ?
खाली है ,
कितने खाली बता रहे हैं ?
कितने खाली बता रहे हैं ?
कुछ सोचने लगते हैं ,
हवा है ! एक दो बोलते हैं
हवा कैसे?
चुप्पी सी कक्षा में ........
ये तो हमने किया था ,याद करो
हाँ , गिलास को उल्टा पानी मे डुबोकर तिरछा करो,
(ज्यादा बच्चो की आवाज) बुलबुले निकलते हैं ....
.......
लेजर का आखिरी बिन्दू ही दिखता है ,
बीच की लाइट कैसे देखे ?
बीच की लाइट कैसे देखे ?
डेटोल की शीशी में था थोड़ा सा कुछ ,
आधे में पानी मिला दिया ,
और आधी बची शीशी में अगरबत्ती का धुआँ भर दिया ,
धुआँ वाले भाग पर लेजर डालने पर,
शीशी में लाइट दिखी ,
जो सीधी रेखा में जा रही थी ,
जो सीधी रेखा में जा रही थी ,
गिलास में पानी लिया ,
पेंसिल टेढ़ी दिखाई दी ,
समतल काँच का गुटका लिया ,
समतल काँच का गुटका लिया ,
एक सिरे से तिरछे लेजर से लाइट डाली,
एक पेपर पर डाली गयी किरण ,समतल से पार निकली किरण को खींचा ,
एक पेपर पर डाली गयी किरण ,समतल से पार निकली किरण को खींचा ,
दोनों एक सीध में नहीं थी ......
सभी ने समूह में बारी –बारी खुद भी किया
यही तो है प्रकाश का अपवर्तन ।
प्रिज्म से भी इंद्रधनुष बनाया ,
कक्षा में , कक्षा के बाहर ,
धूप में ,छाव में ,
दीवार पर ,कापी पर ......
कोण भी नापे ...
पहले वाला आपतन ,
दूसरे वाला अपवर्तन ......
ऐसे ही सरलता से सरस वार्तालाप से बच्चे विज्ञान को जी रहे
थे , खुद से बाते कर रहे थे , एक दूसरे से पूछ रहे थे, एक दूसरे की मदद कर रहे थे
, संदर्भ व्यक्ति से भी बातचीत (थोड़ी कम ) कर रहे थे। संदर्भ व्यक्ति की अच्छी तैयारी, विषय
की अच्छी समझ , सीखने के प्रवाह मे दखल ना करने से 47 बच्चो की जीवंत कक्षा चल रही थी।
यह एक आश्रम शाला की कक्षा थी , जहां अभी हाल में ही आर्च ने कार्य शुरू किया है। संवाद बच्चो को प्रश्नो के लिए उकसा रहा था , उन्हे जबाब की ओर इशारा करके रुक जा रहा था , जाना तो जबाब तक खुद ही पड़ रहा था हर एक को । जिनको जबाब मिल रहा था वो दूसरे को बता रहे थे , दूसरे से जबाब पाने पर ,खुद भी उसे करके देख रहे थे।
यह एक आश्रम शाला की कक्षा थी , जहां अभी हाल में ही आर्च ने कार्य शुरू किया है। संवाद बच्चो को प्रश्नो के लिए उकसा रहा था , उन्हे जबाब की ओर इशारा करके रुक जा रहा था , जाना तो जबाब तक खुद ही पड़ रहा था हर एक को । जिनको जबाब मिल रहा था वो दूसरे को बता रहे थे , दूसरे से जबाब पाने पर ,खुद भी उसे करके देख रहे थे।
बच्चे खुले जेहन से अवलोकन कर रहे थे , कुछ
कल्पना पिरो रहे थे , करके देख रहे थे , प्रश्नो को बदल रहे थे , खुद ही जबाब देकर , जबाब को तोल रहे थे , पहले जबाब मिलते ही नए सवाल
मिल जा रहे थे, सुबह 10 बजे से शाम को 4:45 तक अनवरत यह
सिलसिला चल रहा था। ( एक घंटे का भोजन अवकाश था )।
विज्ञान की सभी अवधारनाओं को कुछ ऐसे ही सीखने –
सिखाने के दौर से गुजारने के उद्देश्य को लेकर एक केंद्र बनाने की योजना है, वो क्या प्रोयोग होंगे, उनके लिए जरूरी सामग्री , इन पर पुख्ता समझ बनाने के लिए संदर्भ सामग्री ,इसी
केंद्र की परिकल्पना के इर्द –गिर्द दो दिनो तक में सवाल –दर – सवाल करता जा रहा था , पूरी तन्मयता से मुझे सुना गया , मुझे दिशा दी गई , अपने अनुभवो को मुझसे साझा किया गया । कुछ E-
सामग्री भी जमा कर ली है ,एकलव्य की बाल वैज्ञानिक और अन्य
कुछ पुस्तके ले ली है, जो मेरे प्रयास में मदद कर रही होंगी , और विज्ञान कोई तालाब थोड़े ना है , ये तो सतत
प्रवाह है , इसके साथ तो बहना ही होगा , जैसे – जैसे आगे बढ़ते जाएंगे ,नयी दिशा पर चलकर , रुककर ,मुड़कर
.....चलते जायेंगे तो मंजिल पर पहुँच ही जायेंगे ,इस बात को
ध्यान रखते हुए – साँझ होने से पहले।
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