Maths activities for 3rd class ( संख्या ज्ञान) Number system
Maths
activities for 3rd class
संख्या ज्ञान
Activity 1
Objective- To develop quantitative sense of
numbers. (up to 500)
Resource material:-
3 different type of counters ,Dice,
chalk and board for writing score
For 4 students
Students through dice one by one , collect the counter as
number display on dice face
Level/ Rule 1 :- Counter is designated
units, tens and hundreds . As units counter reach 10 ,it would be replace by
tens, as tens would be reach 10 ,it would be replace by hundreds
Level/ Rule 2:-
After every round they will find a paper chip including
star(silver/gold/diamond) with their price. Students can buy stars as per their
number of counters.
Level/ Rule 3:
Silver, Gold and Diamond star would be 10 each.
Price of one silver star-
20 counter
Price of one Gold star- 20 counter plus 3 silver
Price of one Diamond star- 20 counter plus 5 Gold
At the end of game who will have more Diamond star –be
the winner!
Activity 2:-
Objective :- For writing numbers
Resource material -
counters, paper and chalk या
arrow कार्ड्स
Level 1
लिफाफे में कुछ काउंटर्स रखे होंगे और टीचर 0 से 9 तक बोर्ड पर लिखेगा
, स्टूडेंट लिफाफे को चुनेगें और जितने काउंटर्स उसमें होंगे उस नंबर पर बोर्ड पर
गोला कर देंगे .
अगर 3 बार स्टूडेंट ठीक करता है तो
Level 2
टीचर बोर्ड पर 10 से 90 तक गिनती लिखेंगे ( 10,20,30,40,50,60,70,80,90)
या arrow कार्ड्स यूनिट व् tens वाले
स्टूडेंट को कोई दो लिफाफे उठाने हैं ( लिफाफे में 0 से 9 तक के
काउंटर्स हैं ) , स्टूडेंट्स को इन दो अंको से संख्या बनानी है , arrow कार्ड्स की
हेल्प से संख्या को दर्शाना है जैस- स्टूडेंट ने 3 व् 6 उठाया तो 30 + 6 और 60 + 3
संख्या बनेगी ,
ये भी बताना है की कौन सी बड़ी है और कौन सी छोटी ?
अगर लगातार 3 सही जबाब तो
Level 3
arrow कार्ड्स – यूनिट, tens एंड hundred वाले
कोई तीन लिफाफे उठाने हैं , इन तीन अंको से कितनी संख्याएं बन सकती
हैं ?
बनी संख्याओं को क्रम में लगाओ?
बोनस एक्टिविटी –
सबसे बड़ी व् सबसे छोटी संख्या का जोड़ व् अंतर भी बताना है .
स्टूडेंट्स को मिलेगा – मैथ्स का मजेदार पजल सोल्व करने को .
9 डॉट पजल
एक पंक्ति में 3 डॉट ,
दूसरी पंक्ति में 3 डॉट
तीसरी पंक्ति में भी 3 डॉट
इन 9 डॉट को बिना हाथ उठाये , बिना रिपीट किये 4 रेखाओं से जोड़ना है .
एक्टिविटी 3
स्टूडेंट्स pair में एक दुसरे से पीठ सटा के खड़े हो जायेंगे , टीचर
के जम्प कहने पर उन्हें जम्प करते हुए एक दुसरे की ओर फेस करना है और अपने हाथ को
चेस्ट के सामने लाना है , जितनी फिंगर ओपन होंगी उन्हें काउंट करना है , अब टीचर
इंस्ट्रक्शन देगा
१)
काउंट
या
२)
ऐड
या
3) subtract
या
३)
Multiply
जो –जो करेक्ट आंसर देंगे वो विनर.
लेवल 2
स्टूडेंट्स pair में जो –जो विनर होते रहेंगे वो नेक्स्ट चांस पाएंगे
, हारने वाले बाहर निकलते रहेंगे , eliminate होते होते एक विनर चुना जायेगा .
एक्टिविटी 4
3 स्टूडेंट्स जिन्हें इकाई ,दहाई व् सैकड़ा का टैग दिया जायेगा , वो
randomly भागेगें जब तक टीचर स्टॉप ना बोल दे , स्टॉप सुनते ही वो एक पंक्ति में
खड़े हो जायेंगे , बाकी के स्टूडेंट्स संख्या को पहचान कर बोलेंगे , arrow कार्ड्स
से बनायेंगे . जो सही बताते जायेंगे उन्हें दौड़ने का मौका मिलता जायेगा .
*संख्या को पढ़ते समय लेफ्ट तो राईट
आर्डर का ध्यान रखें .
एक्टिविटी 5
टीचर कोई भी अंक बोर्ड पर लिखेगा ,स्टूडेंट्स रीड अलाउड करेंगे ,
टीचर अगला अंक बोर्ड पर लिखेगा –स्टूडेंट्स रीड अलाउड करेंगे , टीचर तीसरा अंक
बोर्ड पर लिखेगा स्टूडेंट्स रीड अलाउड करेंगे ,
टीचर अपने माइंड में कोई भी दो अंक सोचेगा , पहले दो अंक वही होंगे ,
तीसरा अंक किसी संक्रिया पर आधारित होगा , जोड़, घटाना , गुणा या भाग .
इनके सम्बन्ध कप पहचान कर स्टूडेंट्स बताएँगे की वो दो अंको के बीच
कौन सी संक्रिया हुई है ?
आइये उदाहरण से इसको समझते हैं –
टीचर ने पहला अंक 5 लिखा , फिर 2 लिखा ,
लास्ट नंबर के लिए 7 लिखा ,बच्चे बताएँगे की जोड़ है या घटाना
7 की जगह 10 लिखने पर संक्रिया बदल जाएगी ,यानी की गुणाकार .
सही बताने वाले टीचर की भूमिका में आकर बाकी बच्चो से सवाल करेंगे.
एक्टिविटी 6
टीचर कोई नंबर बोर्ड पर लिखेगा , और स्टूडेंट्स को बताना है की किन
दो अंको की संक्रिया से ये नंबर आया है , संक्रिया का नाम टीचर बता देगा , जैसे
कौन से अंक है –
जोड़ने पर 8
घटाने पर 2
गुणा करने पर 15
और भाग करने पर पूर्ण संख्या नहीं मिलती है .
स्टूडेंट्स कम से कम जानकारी से सही संख्या को अनुमान करने की कोशिश
करेंगे , किसी के मन की संख्या पता कर लेने का जादू सीखना उनका इनाम होगा .
Comments
Post a Comment