शिक्षा पर विमर्श : एक व्यंग

                           शिक्षा पर विमर्श : एक व्यंग
शायद ही कभी शिक्षा विदो ने इतनी गहन विमर्श शिक्षा को लेकर किया होगा जितना आजकल डुंगरपुर में गेपसागर पर हो रहा है। उनके आलोचनाओं को सुनकर तो यही प्रतीत होता है ये समीपता से उन शिक्षा नीतियों के निर्माण में भागीदार रहे हैं । मेरे हिसाब से तो यह इतना ही सरल है की जहां सैकड़ों लोग मौजूद हों ,और दो ही लोग एक अलग किस्म की बात कर रहे हों यानि समंदर में रंग डालकर उसको रंगीन करना। मैंने कहीं सुना है की एक विचार दुनिया बदल सकता है , यहाँ तो एक,दो, तीन,चार.........................कुछ ज्यादा ही हो गए ,गिन ही नहीं पाया , पर 125 अरब लोगों की दुनिया बदलने के लिए नाकाफी हैं – इस पर सहमति है।
फिर विचार आता है शुरुआत तो एक –दो ही करते हैं ,गांधी, लिंकन .....आदि ने भी तो कभी एकले –दूकले शुरुआत की होगी । वैसे भी हमारा देश की धरती को समय –समय पर महान आत्मा जनने की आदत है । इन लोगों के तर्क होते हैं की अगर में फलां होता तो ये कर देता या करता , ये अपनी वास्तविकता से परे जाकर क्यूँ  बातें करते है? इससे भी मजेदार बात तो ये की दो और व्यक्ति इनकी इन सब बातों के गवाह बनते हैं ,कभी –कभी इक्का –दुक्का जुमला वो भी दे देते हैं-यानि कुल चार व्यक्ति शिक्षा के पूरे इतिहास से वर्तमान से होते हुए भविष्य तक का सफरनामा उड़ेल देते हैं। पर काफी दिनों से इसमें कुछ नयेपन की कमी सी है ,या ये लोग पुराने शिक्षा विदो की भांति एक ही बात को अलग-अलग तरीको से कहने का अभ्यास कर रहें हैं।
शिक्षा की वजह से सब समस्या है या शिक्षा खुद एक समस्या है ? इनकी बातें यह प्रशन गेप सागर की लहरों पर छोड़ जाती है ,और ना तो सागर की लहरें सिमटेंगी और ना ही ये सवाल जबाब पाएगा। शुरुआत में तो इनकी मंशा हल खोजती हुई लगती है पर साथ  ही इन्हे डर भी रहता है की चर्चा बंद हो जाएगी फिर समय कैसे व्यतित होगा ,ये बड़ी समझदारी से हल से किनारा करते हुए आगे बढ़ जाते हैं और अपने पसंदीदा कार्य में तल्लीन हो जाते हैं । ये लोग लोकतन्त्र का भी पोस्ट्मर्टम कर देते हैं पर बड़ी रोचकता से समाज और सरकार को अलग करते हुए-समाज गलत फ़ैसलों से जूझता हुआ और सरकार के तो सिर्फ चेरहे बदलते है,करती तो हमेशा एक ही काम है –समाज की परेशानियों को सुनामी बनाना। ये सरकार के साथ बड़ी क्रूरता से पेश आते हैं , समाज के ताने –बाने जो सदियों से चला आ रहा है ,शायद उसी समाज से कुछ लोग सरकार में आते हैं पर ये सरकार के एक-एक बयान पर मुकुदमा चलाकर सरकार को दोषी मानकर सजा सुना देते हैं।
इनके एक और बड़े दुश्मन से मिला देता हूँ उसे कोसे बिना तो इनकी चर्चा पूरी ही नहीं होती-धर्म । आस्था और पुरानी रीतियाँ के लिए तो ये अक्सर जहर उगलते हुए देखे जा सकते हैं।  धर्म तो थर्माकोल की शीट जैसा है , सारे दाने रहते अलग –अलग हैं पर रहते तो एक ही धरातल पर हैं। उनकी विविधता तो ही थर्माकोल का अस्तित्व है । ये अभिव्यक्ति की आजादी के प्रबल समर्थक हैं, रुशदी ,हुसेन आदि पर रोक इन्हे बहुत अखरती है पर कुछ लोगो के द्वारा दिये गए वक्तव्य पर तो ये उनके पीछे ही पड़ जाते हैं , जैसे किसी ने अगर कुछ कह भी दिया तो किया वो उसी प्रकार का आचरण भी करेगा ,इन्हे ये जानना चाहिए की हरिश्चंद्र या तो इतिहास में था या कहानियों का पात्र । इन्हे भी उदारता दिखाते हुए उन्हे क्षमा कर देना चाहिए ।

पर फिर चर्चाए कैसे होंगी ?शिक्षा व्यवस्था को लेकर गहन विमर्श जारी है देखो मंथन तो हो रहा है निकलता क्या – क्या है ? या निकले हुए के साथ कितनी ईमानदारी की जाएगी। 

Comments

Popular posts from this blog

संविधान की उद्देशिका का अर्थ -संवैधानिक मूल्य Preamble of Indian constitution -meaning and explanation

Assessments in Mathematics and School based assessments,Learning outcome in primary grades as per NCERT

Maths activities for 3rd class ( संख्या ज्ञान) Number system