डूंगरपुर के रहस्य - इतिहास ,सौन्दर्य और वैज्ञानिकता


                                                                         



                  डूंगरपुर  के रहस्य


                               इतिहास ,सौन्दर्य और वैज्ञानिकता 


डूंगरपुर के सौन्दर्य का अनुपम व् अद्वितीय वर्णन जो विकास के नए मानक गढ़ता है ,कुछ सवाल उठाता है ? ,दुनिया को विकास का दर्शन देता है . ऐसी कविताओं के साथ वैज्ञानिक चिंतन को सरलता से हमारे समक्ष रखता है ,ये जानना आज जरूरी हो गया है जब सुचना को साझा करना सबसे सहज हो गया है ,ऐसे में सूचनाओं की भरमार में से सही का चयन करना अधिक चिंतन की माँग करता है ,इस पुस्तक में दी गई दो कहानियाँ इसी बात की झलकी भर हैं ,जो पूर्णतया: काल्पनिक हैं ,उनमें आये पात्र ,स्थान से आप जुड़ाव महसूस करेंगे पर जो ताना – बाना बुना गया है उसका सत्य से कोई वास्ता नहीं है , कथानक मजेदार ,रोमांचकारी ,रहस्यमयी है ,आपको बांधे रखने का दम रखता है , यह बताने का प्रयास है की कैसे झूठ गढ़ा जाता है जिसे एतिहासिक मानकर हम भाव –विभोर हो जाते हैं और तर्क को ताक पर रखकर मानवता को जख्मी करने को आतुर हो जाते हैं ,वर्तमान समय में हम इसी तरह की सूचनाओं से घिरें हुएं हैं जिन्हें सच मानकर जीने लगे हैं ,वास्तव में इनकी सच्चाई जानने की ईमानदार कोशिश किये बिना .
आप कविताओं का रसास्वादन करते हुए इन कहानियों का आनंद लीजिये और आपकी प्रतिक्रिया ये तय करेगी की अगला अंक कब आये ,तो साझा कीजिए अपनी प्रतिक्रिया ,आपके प्यार व् आशीर्वाद से जल्दी अगले अंक के साथ मिलेंगे.

विकास शर्मा


















                                                     


“ डूंगरपुर में बिताये गए ढाई साल मेरे जीवन पर गहरी छाप छोड़ते हैं , स्कूल, समाज के साथ काम करकर जो सिखने –सिखाने का आनदं मैंने डूंगरपुर से हासिल किया है ,वो अवर्णनीय है . जो डूंगरपुर आज आप देखते हैं ये उन्ही दिनों ये स्वरूप पा रहा था ,मैं जनवरी २०१५ में डूंगरपुर में अपनी यात्रा शुरू की जो अनवरत रूप से सतत जारी है ,मैं डूंगरपुर ,यहाँ के लोगों ,शिक्षको व् बच्चों का आजीवन आभारी रहूँगा .” – विकास शर्मा

Comments

Popular posts from this blog

संविधान की उद्देशिका का अर्थ -संवैधानिक मूल्य Preamble of Indian constitution -meaning and explanation

Assessments in Mathematics and School based assessments,Learning outcome in primary grades as per NCERT

Maths activities for 3rd class ( संख्या ज्ञान) Number system